Page layout tab के बारे में चर्चा करेंगे की Excel में Page Layout Tab क्या है। Excel की इस tab में वे सभी option मौजूद होते है जो आपको आपकी worksheet के overall layout को arrange करने की अनुमति देते है।
Page Layout tab MS Excel का तीसरा टैब है, यह आपको Insert tab और Formulas tab के बीच मे देखने को मिलता हैं। इस tab की मदद से हम page का size, margins और orientation set कर सकते है। Page में line break add कर सकते है, विभिन्न theme apply कर सकते है, और भी बहुत कुछ। कुल मिलाकर इस tab की मदद से हम अपनी worksheet को print के लिए तैयार करते है। MS Excel में Page layout टैब को access करने के लिए आप इस tab पर mouse की मदद से click करके इसे open कर सकते है या keyboard पर Alt + P key दबाकर भी इसे open कर सकते है।
MS Excel मे Page Layout Tab के विभिन्न Sections
MS Excel के Page Layout Tab में हमें 5 section देखने को मिलते है –